Meta Keywords क्या होता है?

मेटा कीवर्ड एक वेब पेज का मेटा डेटा का एक प्रकार है। Search engines द्वारा वेब पृष्ठों की सामग्री के बारे में जानकारी के साथ खोज इंजन प्रदान करने के लिए Keywords का उपयोग किया जा सकता है। Search engines विकास के शुरुआती दिनों में, रैंकिंग निर्धारित करने के लिए Meta keywords का उपयोग किया जाता था। लेकिन search engine किसी कंटेंट इंडेक्स करने के लिए कीवर्ड का इस्तेमाल नहीं करता है। हालांकि, webmasters द्वारा दुरुपयोग के कारण, search engine अब Meta keywords को उनके ranking algorithms में महत्वपूर्ण स्थान नहीं देते हैं। फिर भी, यह समझना अभी भी महत्वपूर्ण है कि मेटा कीवर्ड्स क्या हैं। इस लेख में, हम सीखेंगे कि मेटा कीवर्ड्स का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे करें।

(Meta keywords are a type of meta data on a web page. Keywords can be used by webmasters to provide search engines with information about the content of web pages. In the early days of search engine development, meta keywords were used to determine ranking. But the search engine does not use keywords to index the search. However, due to abuse by webmasters, search engines no longer give meta keywords a significant place in their ranking algorithms. Nevertheless, it is still important to understand what meta keywords are. In this article, we will learn how to use Meta keywords effectively.)

मेटा कीवर्ड्स शब्द या वाक्यांशों की एक सूची है जो एक वेबपेज की सामग्री का वर्णन करती है। वे एक वेबपेज के लिए HTML Code के मेटा टैग सेक्शन में प्रविष्टियां बना लेते हैं और उपयोगकर्ता को दिखाई नहीं देते हैं। Meta Keywords का उद्देश्य Search Engine को Page की Content के बारे में जानकारी प्रदान करना है ताकि उन्हें यह समझने में मदद मिल सके कि Web page किस बारे में है।

 

Keyword Stuffing क्या होता है?

मेटा कीवर्ड शब्दों या वाक्यांशों की एक सूची है जो एक वेबपेज की सामग्री का वर्णन करती है। वे एक वेबपेज के लिए HTML Code के मेटा टैग सेक्शन में प्रविष्टियां बनाते हैं और उपयोगकर्ता को दिखाई नहीं देते हैं। Meta keywords का उद्देश्य Search Engines को पेज की सामग्री के बारे में जानकारी देना है ताकि उन्हें यह समझने में मदद मिल सके कि वेब पेज किस बारे में लिखा गया है।

 

क्या अब Meta Keywords का उपयोग होता है?

वैसे तो बहुत से SEO Expert मेटा कीवर्ड्स का उपयोग नहीं करते हैं क्योंकि Search Engine इसे बेस पर कोई Ranking प्रदान करता है। लेकिन कुछ SEO Expert का मानना है कि Google को छोड़कर कई Search Engine अभी भी है जो Ranking प्रदान करने में मेटा कीवर्ड्स  का उपयोग करते हैं। इसके अलावा कई SEO Expert का यह भी कहना है कि यह तब काम आ सकता है जब हम अच्छे विज्ञापनों या किसी पेड विज्ञापन के समय keyword placement का काम करते हैं। PPC का काम करने वाला व्यक्ति यहां से हर वेबपेज के Keyword चुन सकता है। इससे उसका काफी समय बचेगा।

वैसे देखें तो मेटा अब Search Engines में एक महत्वपूर्ण रेकिंग का कारक नहीं है, फिर भी वे सामग्री को सरल बनाने और Search Engines को संदर्भ प्रदान करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी वेबसाइट में विभिन्न विषयों के कई वेब पेज हैं, तो Search Engine प्रत्येक वेब पेज की सामग्री को दर्ज कर सकते हैं और समझने में सहायता कर सकते हैं।

मेटा कीवर्ड छोटे खोज इंजन और निर्देशिकाओं के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं जो अभी भी उनकी वेबसाइटों का उपयोग करने और रैंक करने में मदद करने के लिए करते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इनमें से कई Search Engine और निर्देशिकाएं इंटरनेट के अधिकांश उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग नहीं की जाती हैं, इसलिए उनके लिए अनुकूलन प्रयास के लि नहीं हो सकता है।

मेटा कीवर्ड भले ही सर्च इंजन में एक महत्वपूर्ण Ranking कारक नहीं होते हैं, लेकिन यदि आप सामग्री को लिखते समय सही से उपयोग करते हैं तो यह आपके वेबपेज को सर्च इंजन के लिए उपयुक्त रैंक प्रदान कर सकता है।

 

आर्टिकल लिखते समय keywords का उपयोग कैसे करें?

एक लेख लिखने के समय की-वर्ड्स का उपयोग करना एक महत्वपूर्ण मनोभ्रंश है क्योंकि यह आपकी सामग्री के सर्च इंजन का अनुकूलन बनाता है। यह लेख सर्च इंजन पर रैंक करने में मदद करता है। इसका उपयोग करने से आपका लेख आपके लक्षित दर्शकों के लिए अधिक खोज योग्य हो जाता है। लिखने का समय Keyword का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के तरीके होते हैं, चलिए इसे जानते हैं-

  1. Keywords Research करना – जब आप आर्टिकल को क्रिएट करते हैं तो उससे पहले आप उस आर्टिकल से जुड़े Keywords को सर्च कर लें। इसके बाद उसकी एक लिस्ट बना लें। अपनी सूची में आप सबसे प्रासंगिक और उच्च-ट्रैफ़िक कीवर्ड को भी शामिल करें।
  2. Keywords का उपयोग- जब आप कोई लेख लिख रहे हैं तो उस समय लेख के वाक्यों में Researched Keywords को सामिल करें। यह आपकी सामग्री को खोजने योग्य बनाता है।
  3. Primary और Secondary keywords – लेख लिखते समय एक बात पर ध्यान दें कि प्राथमिक ईमेल (प्राथमिक खोजशब्द) आपके लेख को प्रभाषित करेंगे। इसलिए प्राथमिक में ऐसे Keyword को फिर जो आपके लेख को अच्छा ट्रैफ़िक प्रदान करने के साथ-साथ आपके लेखन को ठीक से प्रभाषित करें। लेख में द्वितीयक खोजशब्दों का भी उपयोग करें। ये आपके प्राथमिक कीवर्ड के सर्च को सपोर्ट करता है।
  4. कीवर्ड का meta title और meta description में उपयोग – जब आप आर्टिकल पब्लिश करते हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए कि आर्टिकल के प्राइमरी कीवर्ड्स और सेकेंडरी कीवर्ड्स का मेटा टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन में सही तरीके से इस्तेमाल किया गया है। यह आपके वेबपेज को और भी सर्च इंजन फ्रेंडली बनाता है।
  5. Keyword Stuffing से बचें- जब आप आर्टिकल लिख रहे हों तो आप कीवर्ड का इस्तेमाल ऐसे करते हैं कि वह नेचुरल लगें। कभी भी एक ही कीवर्ड का उपयोग ट्रेन से ज्यादा न करें। क्योंकि ऐसा करना सर्च इंजन के नियम का उल्लंघन है। यदि सर्च इंजन को यह पता लग जाएगा कि आपने जान-बूझकर कीवर्ड स्टफिंग की है तो वह आपके वेबपेज को ब्लेकलिस्ट में डाल सकता है। ऐसा होने पर आपका वेबपेज सर्च इंजन पर कभी भी रैंक नहीं करेगा।
  6. आर्टिकल के मुख्य भाग में keywords का उपयोग- जब आप लेख लिख रहे हों तो उस समय ध्यान दें कि लेख के मुख्य भाग में प्राथमिक कीवर्ड का उपयोग हो जाता है। यदि आपको प्राथमिक कीवर्ड के समानार्थी शब्द का उपयोग करना पड़े तो उसे ऐसे उपयोग करके की वह कीवर्ड स्टफिंग न प्राप्त करें। उसका उपयोग स्वाभाविक लगे। इससे आपकी सामग्री का प्रभाव और भी बढ़ेगा।
  7. विभिन्न प्रकार के keywords का आर्टिकल में उपयोग: अपने संपूर्ण लेख में अपने प्राथमिक और द्वितीयक कीवर्ड की विविधताओं का उपयोग न करें। इसमें समानार्थी कीवर्ड और संबंधित कीवर्ड शामिल हो सकते हैं। यह आपकी सामग्री की प्रासंगिकता को बेहतर बनाने और समझने में इसकी दृश्यता को बढ़ाने का लाभ देता है।

जब आप लेख लिखते समय keywords को प्रभावी ढंग तथा SEO के अनुसार उपयोग करेंगे तभी आपका आर्टिकल search engine में rank कर पायेगा। इसलिए कीवर्ड प्लेसमेंट पर विशेष ध्यान दीजिए।

यदि आप Search Engine Optimization सीख रहे हैं तो आप नीचे दी जा रही इन लेख को अवश्य पढ़ें-

  1. Meta Title
  2. Meta Description
  3. What is BERT?
  4. SEO Kay Hai Aur Kaise Kam Karta Hai
  5. SEO: SEARCH ENGINE OPTIMIZATION

V.S. Chandravanshi

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