Meta Title क्या है? | मेटा शीर्षक
What is a Meta Title?
जब search engines के लिए किसी Website को Optimize करने की बात आती है, तो आपको सबसे पहले Meta Title को Optimize करने का विचार आयेगा। लेकिन एक बात यह समझ लें कि केवल Meta Title को सही करने से आपके Web Page का Rank सही नहीं हो पायेगा। बल्कि उसके लिए SEO के कई skills को जानना पड़ेगा। लेकिन फिर भी मेटा टाइटल को Optimize करने का कार्य सबसे आधिक महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। Meta Title को हिंदी में पृष्ठ शीर्षक भी कहा जाता है। एक मेटा शीर्षक किसी भी आर्टिकल का एक संक्षिप्त वाक्यांश है जो एक Browser Window या Search Engine Results Page (SERP) के शीर्ष पर एक वेबपेज के शीर्षक के रूप में प्रकट होता है। यह हमेशा ऐसा लिखा जाना चाहिए कि User इससे attract होकर Search Engine Result Links पर क्लिक करें। चलिए इस आर्टिकल में Meta Title को विस्तार पूर्वक समझते हैं।
मेटा शीर्षक का उपयोग
मेटा शीर्षक का उपयोग Users और Search Engine दोनों को Web Page के बारे में स्पष्ट समझ देने के लिए किया जाता है। इसे Web Page के Content के लिए सटीक और संक्षिप्त और थोड़ा छोटा रूप में वर्णन करना चाहिए। इसे लिखते समय इसमें कंटेंट से संबंधित Relevant keywords शामिल करना चाहिए जिन्हें उपयोगकर्ता Search कर सकते हैं। Meta Title (मेटा टाइटल) न केवल Search Engine Optimization के लिए उपयोगी है बल्कि आपके वेब पेज को पढ़ने वाले उपयोगकर्ता के अनुभव के लिए भी महत्वपूर्ण है।
Search Engine जैसे Google, Bing, duckduckgo, Ask, yahoo आदि Meta Title (मेटा शीर्षक) का उपयोग वेबपेज की Relevance और quality निर्धारित करने के लिए एक Ranking का कारक के रूप में उपयोग करते हैं। एक अच्छी तरह से तैयार किया गया Meta Title एक वेबपेज की Click Through Rate (CTR) में सुधार कर सकता है। जिस वेब पेज की CTR अच्छी होती है उसके वेब पेज पर Search Engines से अधिक traffic आना शुरु हो जाता है। एक उच्च CTR आपके वेब पेज को अधिक organic traffic और बेहतर Search Engine Ranking की ओर ले जा सकता है।
Search Engine Visibility को बढ़ाने में मेटा टाइटल का योगदान
Meta Title आपके वेब पेज की Search engine visibility में सुधार के अलावा आपके बिजनेस के branding और marketing में भी महत्वपूर्ण रोल निभाता है। एक सम्मोहक मेटा शीर्षक (compelling meta title) एक website को उसके competitors से अलग करने और potential customers को आकर्षित करने में मदद कर सकता है। यह target audience के लिए memorable और relevant होना चाहिए। यहां पर हम एक बात आपको समझा देना चाहते हैं कि एक अच्छा Meta Title लिखने के साथ-साथ आपको उससे संबंधित Meta Description लिखना चाहिए। एक अच्छा Meta Description कैसा होना चाहिए? इसे जनने के लिए यहां पर दी गई लिंक पर क्लिक करें।
मेटा शीर्षक बनाते समय ध्यान दें कि वह संक्षिप्त रुप में लिखा होना चाहिए। आमतौर पर वेब पेज के लिए meta title 60 वर्णों से अधिक लंबा नहीं होना चाहिए। इसे लिखते समय ध्यान रखें कि उसको पढ़कर यह समझ आये कि आपके आर्टिकल में क्या मिलने वाला है। Meta Title लिखते समय ध्यान दें कि इसमें अत्यधिक विराम चिह्न या विशेष वर्णों का उपयोग न हो पायें। यह किसी website पर प्रत्येक webpage के लिए unique भी लिखा जाना चाहिए, क्योंकि Duplicate Meta Title सर्च इंजन्स को भ्रमित कर सकते हैं। जिसकी वजह से आपके वेबसाइट की रैंकिंग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
SEO में Meta Title के इस्तेमाल से क्या फायदा है?
मेटा टाइटल ओपटीमाइजेशन Search Engine Optimization का एक अवश्यक कार्य है। क्योंकि जब यह सही तरह से वेबपेज के लिए लिखा होता है तो इसके कई लाभ देखने को मिलते हैं। चलिए मेटा टाइटल ओपटीमाइजेशन के लाभ को ध्यान पूर्वक पढ़ते हैं-
- Click-through rate (CTR) में सुधार: यदि आप मेटा टाइटल अच्छी तरह से लिखा गया होगा तो सर्च इंज रिजल्ट पेज पर आपके बेव पेज का CTR अच्छा होगा। इसके फलस्वरुप आपके वेब पेज पर ओर्गेनिक ट्राफिक ज्यादा मिलेगा और आपके ब्रांड की अवरनेस भी बढ़ेगी। एक ठीक प्रकार से लिखा गया मेटा टाइटल आपके वेबसाइट की रैंकिं में सुधार कर देगा।
- Keyword Optimization: Meta title वेबसाइट के Page को relevant keywords से सर्च इंजन पर आने की अनुमति देता है। यह ऐसा लिखा होना चाहिए ताकि इससे पृष्ठ की सामग्री का सटीक वर्णन हो सकें। यह सर्च इंजन को Webpage के topic को समझने में मदद करता है।
- Branding and Marketing को बढ़ाना: एक compelling meta title एक वेबसाइट को उसके competitors से अलग करने और potential customers को आकर्षित करने में मदद कर सकता है।
- Search engine visibility में सुधार: एक अच्चा मेटा टाइटल आपके वेबपेज की Search engine visibility में सुधार करता है जिसके फलस्वरुप आपके वेब पेज की organic traffics की संख्या बढ़ने लगती है।
- User Experience को ठीक करने में लाभ: मेटा शीर्षक (Meta title) न केवल SEO के लिए Users के लिए भी उपयोगी होता क्योंकि यह उसके time को बचाता है। जब Users सर्च इंजन पर कोई query सर्च करता है तो user सोचता है कि वह जो search कर रहा है उसे उसकी के अनुसार content मिलेगा। यदि Meta title कुछ और होगा और आपका content कुछ और होगा तो इस स्थिति में यदि User किसी प्रकार से search engine के द्वारा आपके वेबपेज पर आजाता है तो इस स्थिति में User आपके वेबपेज को quit कर देगा। इससे उसका समय भी बरबाद होगा। ऐसा हुआ तो आपके वेबपेज का User Experience खराब माना जायेगा। इसलिए आप जब भी meta title लिखते हैं उस समय User Experience को ध्यान में रखते हुए टाइटल लिखें।
इस आर्टिकल के अंत में हम आपको Meta Title के बारे में इतना कहना चाहेंगे कि यह SEO के कार्य में बहुत माहत्वपूर्ण रोल निभाता है। इसलिए इसका optimization करना किसी भी Website के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य होना चाहिए। ठीक प्रकार से लिखा गया meta title आपके वेब पेज को अवश्य ही अच्छा सर्च इंजन पर अच्छा Rank दिलायेगा। इसके साथ ही साथ यह आपके customers को भी आकर्षित करेगा। इसलिए जब भी आप किसी Website को Audit करने का कार्य करें तो सबसे पहले उस Website का meta title को अवश्य ही चेक कर लें।
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